पोलियो के टीके के खोजकर्ता का नाम

पोलियो के टीके के खोजकर्ता का नाम

पोलियो के टीके के खोजकर्ता का नाम : दुनियाभर में पोलिओम्येलितिस (या पोलिओ) का मुकाबला करने के लिए दो पोलियो वैक्सीन का प्रयोग किया जाता है पहला जोनास सॉल्क द्वारा विकसित किया गया और 1952 में उसका पहला परीक्षण किया गया। 1955, अप्रैल 12 को सॉल्क द्वारा दुनिया को इसकी घोषणा की गयी की, यह निष्क्रिय (मरे हुए) पोलियोवायरस की इंजेक्शन की खुराक होते हैं . एक मौखिक टीका अल्बर्ट साबिन द्वारा तनु (कमजोर किये गए) पोलियो वायरस का उपयोग करके विकसित किया गया . साबिन के टिके का मानव परिक्षण १९५७ में शुरू किया गया और इसने १९६२ में लाइसेंस प्राप्त किया। चूँकि साधारणतः असंक्राम्य व्यक्तियों में पोलिओ वायरस की कोई दीर्घकालिक वाहक परिस्थिति नहीं है और, पोलियोवायरस का प्रकृति में कोई गैर रिहायशी भण्डारण नहीं है और पर्यावरण में इस वायरस का एक समय की विस्तारित अवधि के लिए अस्तित्व बनाये रखना मुश्किल है। इसलिए, टीकाकरण के द्वारा वायरस का व्यक्ति से व्यक्ति में संचरण की रोकधाम वैश्विक पोलियो उन्मूलन का एक महत्वपूर्ण कदम है। इन दो टीकों द्वारा दुनिया के सबसे अधिक देशों से पोलियो का उन्मूलन किया गया है और दुनियाभर में पोलियो के मामले, अनुमानित, १९८८ में ३५०,००० से घटकर २००७ में १,६५२ रह गए हैं।

पोलियो टीके किसके द्वारा की खोज की थी?


डॉ। जोनास सॉल्क

उत्तर

जोनास एडवर्ड सॉल्क चिकित्सा शोधकर्ता और विषाणुविशेषज्ञ  थे ।

वह एक अमेरिकी थी।

पहले पोलियो टीके का उन्हें  खोज का श्रेय प्राप्त है

पुरस्कार: लस्केर-डिबेकी  क्लीनिकल मेडिकल रिसर्च अवार्ड

1938 में, अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट शिशु अंगघात के लिए नेशनल फाउंडेशन शुरू किया

वह इस बीमारी का सबसे प्रसिद्ध शिकार के रूप में  जाने जाते  है

इस बीमारी के लिए इस फाउंडेशन ने सहायता की

क्षेत्र परीक्षण में  शामिल

20,000 चिकित्सकों और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों,

64,000 स्कूल कर्मियों,

  220,000 स्वयंसेवकों।

  1800000 स्कूल के बच्चों

यह इतिहास में अपनी तरह का एक माना जाता है

डॉ जोनास साल्क, "और, मेरा मानना है कि यह सब मेरी मूल महत्वाकांक्षा, या इच्छा से जुड़ा हुआ है, जो कि मानव जाति के लिए कुछ मदद की थी, इसलिए बोलने के लिए, एक-एक करके आधार। "पीएचडी मार्ग पर निर्णय लेने के बाद से मैं क्या कह रहा हूं: संख्याओं में ताकत

This blog is created for your interest and in our interest as well as a website and social media sharing info Interest and Other Entertainment.