गाय का दूध बढ़ाने के उपाय


क्या आप देख रहे हैं : गाय का दूध बढ़ाने के उपाय दूध का फैट बढ़ाने के उपाय गाय का दूध बढ़ाने की सबसे सस्ती विधि गाय का दूध बढ़ाने का उपाय दुधारू पशुओं के दूध बढ़ाने के उपाय भैंस का दूध बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए कैसे गाय के दूध में वृद्धि दूध बढाने की दवा दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

दूध की बेहतर गुणवत्ता के लिए आपको अपनी गाय को संतुलित फ़ीड और चारा देना होगा। संतुलित फ़ीड और चारा में मवेशी फ़ीड, हरी चारा, सूखा चारा और खनिज मिश्रण का सही अनुपात शामिल है।

एक जानवर से दूध में वसा और एसएनएफ% नहीं बढ़ाया जा सकता है, अगर इसे पर्याप्त रूप से और ठीक से खिलाया जा रहा है। अवधि। हालांकि, दूध विपणक पानी या ताजे दूध में मक्खन या स्कीम दूध पाउडर जोड़कर दिन-दर-दिन आधार पर ऐसा करते हैं, जो वास्तव में "पुनर्निर्मित" दूध होता है।

प्रत्येक जानवर की आनुवांशिक क्षमता के मामले में इसकी सहज गुणवत्ता होती है उदाहरण के लिए यदि यह 4% दूध वसा है और 8% दूध ठोस वसा (एसएनएफ) नहीं है। प्रत्येक 880 ग्राम पानी के लिए, गाय को 40 ग्राम दूध वसा की आवश्यकता होती है और 80 ग्राम दूध ठोस पदार्थ 1000 ग्राम दूध बनाने के लिए वसा नहीं होते हैं। इसलिए, किसी भी व्यक्ति में भी कम गिरावट की स्थिति में, यहां तक ​​कि पानी, कम वसा और स्नफ की बजाय गुप्त मात्रा में दूध में कमी होगी। और यदि यह सब कुछ है, तो यह बहुत ही मामूली होगा।

तथ्य यह है कि विकासशील देशों में 99.99% गाय / भैंस "अंडरफेड" हैं और इसलिए "नकारात्मक ऊर्जा संतुलन" से ग्रस्त हैं। (जैसे अधिकांश महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं)। वे नकारात्मक प्रोटीन बैलेंस, नकारात्मक जल संतुलन, ऋणात्मक मात्रा संतुलन और नकारात्मक खनिज संतुलन से भी पीड़ित हैं। ये कुछ सरल कारण हैं कि क्यों भारत में प्रति पशु दूध उत्पादकता कम है। तथ्य यह है कि भारत में पशुओं की संभावित क्षमता का उपयोग किया जाता है, केवल 50 से 60% हो सकता है।

इसलिए, अगर ऐसे किसी भी "अंडरफेड" जानवर को वृद्धिशील फ़ीड (विशेष रूप से हरे और सूखे चारा, फलियां और घास के मिश्रण के साथ) दिया जाता है, तो अगले दिन से दूध उत्पादन में 10% की वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है।


फ़ीड की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने के अलावा आप इनमें से कुछ बुनियादी चीजें कर सकते हैं।

गाय को दूध देने से एक घंटे पहले तक पानी न पीने दें।
उसे पूरे दिन एक पोस्ट से बंधे न रखें, इसके बजाय उसे एक बंद सीमा में घूमने दें ताकि वह दिन में प्रमुख समय के लिए घूमने और खेल सके।
नियमित रूप से संदेश प्रदान करें
उसे कीड़े से बचाओ। साफ और साफ शेड रखें। उचित अंतराल पर dewormer का प्रशासन करें।
दुग्धपान के समय अनुशासन का पालन करें और उसे दूध देने वाली विधि या व्यक्ति को न बदलें।
दैनिक आहार का खनिज मिश्रण अनिवार्य हिस्सा बनाओ।
हर दिन लगभग 20 किलोग्राम हरी चारा और 8 किलो शुष्क चारा दें।
इसके साथ ही दूध में वसा की मात्रा में सुधार नहीं होगा, लेकिन एसएनएफ से आने वाले स्वाद और समृद्धि में भी सुधार होगा।



 ये उपाय बिलकुल सरल है और आपको बहुत जल्दी ही इसके नतीजे भी मिलेंगे. आपसे निवेदन है इस vedio को जन जन तक पहुचाये और जाने दुधारू पशुओं के दूध बढ़ाने के उपाय क्या है आइये जाने

This blog is created for your interest and in our interest as well as a website and social media sharing info Interest and Other Entertainment.