बच्चों के नये नाम की लिस्ट | indian babies name list

बच्चों के नये नाम की लिस्ट | indian babies name list

उस लेख में हम चर्चा करेंगे : बच्चों के सैकड़ों नाम बच्चों के नये नाम 2016 बच्चों के प्रभावशाली नाम बच्चों के प्यार के नाम लड़कों के नये नाम बच्चों के नये नाम 2018 लड़को के नाम संस्कृत में लड़को के नये नाम 2019 लड़कों के नाम की सूची लडको के नाम बच्चों के नये नाम लड़कियों के नाम की सूची हिन्दू लड़कियों के नाम बच्चों के नाम की लिस्ट bachchon ke naam ladko ke naam लड़कियों के नाम बच्चों के नाम अ अक्षर से : 

A से शुरू होने वाले लड़कों के नाम 

A अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह अक्षर श्रेष्ठता का प्रतीक है । इनका व्यक्तित्व सम्मोहक होता है । यह स्वभाव से कर्मठ, श्रेष्ठ, सत्यनिष्ठ और सद्गुणी होते हैं । रिश्तों को महत्व देते हैं और सही समय पर सही निर्णय लेना इनकी खासियत होती है । सफलता इनको देरी से मिलती है पर स्थायी होती है और अंत में यह अपनी महत्वकांक्षा पूरी करके ही दम लेते हैं । थोड़े से ये क्रोधी स्वभाव के भी होते हैं पर केयरिंग होते हैं । ये रचनाशील होते हैं. इच्छाशक्ति से भरपूर होते हैं और आशावादी होते हैं.

आदेश, अक्षय, आशीष, अभय, अभिजय, अभिलाष, अभिराज, अभिषेक, आदर्श, अधिराज, आदिल, अदित, अद्वय, अजय, अजित, आकाश, आलोक, अमल, अमलेंदु, अमलेश, अमन, अम्र, अम्बुज, अमीर, अमिष अमित, अमोल, अमृत, अंशु, अनादि, आनंद, अनेक, अनिमेष, अनिरुद्ध, अनिर्वाण, अंकुर, अंकुश,अभिजात, अभिनव, अभिनन्दन, अभिलाष, अभिसार, अचल, अचलराज, अचिन्त्य, अच्युत, आदर्श, आदित्य, अगस्त्य, अजेन्द्र, अनमोल, अनराम, अंशुमान, अनुज, अनुपम, अर्जित, अर्नव,  अम्बर, अम्बुद, अमेय, अमिताव, अमितेश, अमोघ, आमोद, अर्पण, अरशद, अग्रज, अघोष, आग्नेय, अजातशत्रु, अमूल्य, आनंदमूर्ति, अनंत, अनंतराम, अनघ, अंगद, अंगक, अनिल , अनिमेष, अजिताभ, अनिरुद्ध, अनीह, अंजन, अनूप, अनुपम, अनुराग, अंशुमन, अपूर्व, अर्जुन, अरिहंत, अरविन्द, आर्य,  आशुतोष, अश्वत्थामा, अश्विन, अश्वनी, अतीत, अतुल्य, अविचल, अवनींद्र, अवनीश, अमिताभ, अखिलेश, अक्षत, अजर, अरुण, अरविन्द, अशंक, असीम, आशीष, अशोक, आश्विन, अटल, आत्मानंद, अतुल, अविजित, अविलाश, अविनाश, अंकज अंगज, अंगद, अंतग, अंजित, अंतज, अंबक, अंबुदेव, अंबुनाथ, अंबु, अम्भु , अंशुल, अंचरा, अकृत, अकुह, अक्षक, अक्षत, अक्षज, अखिल, अगम, अगिर, अछल,  अचंड, अचिरांश, अजात, अमिश, अर्चन, अर्पित, अवन, अनल, अरुज, आयुष,

B से शुरू होने वाले लड़कों के नाम


B अक्षर का नाम पर प्रभाव
ऐसे लोग अंतर्मुखी होते हैं । अपने ही विचारों और भावना में डूबे होते हैं । अक्सर ऐसे लोग प्रेमविवाह करते हैं और रूमानी होते हैं । ये मूडी होते हैं और ऐसे व्यक्तियों का सामाजिक दायरा सीमित होता है । ये शर्मीले, चौकन्ने और पैनी दृष्टि वाले होते हैं । संवेदनशील होते हैं, प्रकृति से प्रेम करने वाले होते हैं । बुद्धि उर्वर होने के कारण अधिक्तर ये बुद्धिजीवी होते हैं । इनके दोस्त कम होते हैं पर पक्के होते हैं । ऐसे लोग धनी होते हैं ।

बंकिम, बकुर, बकुल, बजरंग, बटोही, बदरीनाथ, बद्रीनारायण, बलज, बलवीर, बलदेव, बलभद्र, बलराम, बलवंत, बलदेव, बलानुज, बलिक, बल्लव, बसंत, बहुकेतु, बाकुल, बाणपति, बामदेव, बामा, बालेन्दु, बिकल, बिक्रम, बिदेह, बादल, बसु, बिनोद, बिनय, बिरंचन, बिराग, बुद्ध, बुधान, बुधित, बेद, बैजनाथ, ब्रह्मगुप्त, ब्रह्मज, ब्रह्मनाथ, बोधकर, बिरुद, बलासम, बलारति, बाबू, बुधान, बुधित, बिरुद, भागीरथ,  भागेश, भदंत, भद्रचारू, भारत, भारतेंदु, भविन, भानु, भानुप्रताप, भरत, भद्रश्री, भानुमान, भानुसेन,  भारवि, भूदेव, भीम, भीष्म, भुवन, भुवनेश, भुवा, भूतनाथ, भूपति, भूपाल, भूमा, भूमिधर, भूषण, भृंग, भृगु, भैरव, भोजराज, भोला, भोलानाथ,

C से शुरू होने वाले लड़कों के नाम.

C अक्षर का नाम पर प्रभाव
ऐसे व्यक्ति भावना प्रधान होते हैं । इनका सामाजिक दायरा बड़ा होता है और इनके दोस्त भी खूब होते हैं और दूसरों को भी ये प्रिय होते हैं । ये प्रेमी होते हैं पर प्रेमसंबन्धों में कभी कभी धोखा भी खाना पड़ता है । ये दृढ़ संकल्पवान, दूरदर्शी, दयालु, इमानदार और मेधावी होते हैं । हाथ में लिये कार्य को पूरा करके ही दम लेते हैं । किसी का दिल नहीं दुखाते और अगर खुद से करियर का चुनाव करें तो कामयाब होते हैं । मिलनसार होने के नाते प्रोफेशनल लाइफ में भी सफल होते हैं और धनी होते हैं ।
चक्रायण, चंचुल, चंडीश, चन्दन, चंद्रदेव, चंद्रकांत, चन्द्रकूट, चन्द्रकुमार, चंद्रकेतु, चन्द्रज, चंद्रमणी,  चंद्रभानु, चन्द्रभाल, चंद्र्भूति, चंद्रवत, चंद्रशेखर, चंद्रकांत, चन्द्रिका,चंद्रिल, चक्रधर, चक्रपाणि, चक्रवान, चक्रेश्वर, चटुल, चतुरंग, चमन, चर्वित, चित्तज, चित्तनाथ, चित्रभानु, चित्ररथ, चित्रदेव, चित्तवान,  चारुवेश, चिदानंद, चित्राक्ष, चित्रेश, चिन्मय, चेतन, चिरत्व, चैतन्य,

D से शुरू होने लड़कों के नाम.

D अक्षर का नाम पर प्रभाव
ऐसे व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास खूब होता है । इनके लिये नियम और सिद्धान्त महत्वपूर्ण होते हैं । ये श्रम से नहीं घबराते । मितभाषी होते हैं और अपशब्दों को इस्तेमाल नहीं करते और न ही किसी के सम्मान को ठेस पहुंचाते हैं । ये जिद्दी स्वाभाव के होते हैं और एक बार जो ठान लिया तो उसे करके ही दम लेते हैं । यह स्वभाव इन्हें इनके करियर में ऊंची सफलता दिलाता है । कभी कभी यह स्वार्थी स्वभाव के भी होते हैं ।

दक्ष, दत्तेय, दमन, दमनक, दयाकर, दयानत, दयाल, दयावान,दयित, दर्शन,  दातार, दाधीच, दधीचि, दानवेन्द्र, दयित, दर्मि, दामोद, दामोदर, दारा, दीक्षित, दिगंत, दिगम्बर, दिगंश, दिगेश, दिग्विजय, दिनकर, दिनेश, दीपित, दिपांकुर, दिलावर, दिलीप, दिवराज, दिवामणि, दिवेश, दिव्यांशु, दीनदयाल, दीनबंधु, दीनानाथ, दीपंकर, दीप, दीपक, दीपन, दीप्सुत, दीपांकुर, दीप्तांग, दुरन्तक, दुर्लभ, दुर्गेश, दुर्जय, दुर्मिल, दुर्लभ, देमान, देव, देवज, देव्दीप, देवधान, देवनंदी, देवनाथ, देवेन्द्र, देव्रथ, देवरिषि, देवल, देवांश, देवा, द्रुपद, द्रोंण, द्वारकेश, द्वीप, धनंजय, धर्मेन्द्र, धर्मात्मा, धनेश, धरन, धर्मसेन, धवन, धवल, ध्रुव, धीरज.

E से शुरू होने लड़कों के नाम

E अक्षर का नाम पर प्रभाव
इनमें दूसरों को आकर्षित करने के गुण होते हैं । ये तंत्र-मंत्र पर भी विश्वास करते हैं । धर्मशास्त्र और दर्शन में इनकी रूचि होती है । बातूनी होत हैं इसलिये लोगों में कभी कभी इनकी गलत छवि भी बन जाती है । ये किसी भी परिस्थति में खुद को ढालना जानते हैं । विपरीत सेक्स के प्रति इनके अंदर आकर्षण रहता है पर जीवनसाथी के प्रति इमानदार होते हैं । ये बहुत अधिक भौतिकवादी नहीं होते इसलिये सम्मान और पैसों की इन्हें जरूरत से ज्यादा परवाह नहीं होती है । इनके लिये खुशी और आनंद अधिक महत्वपूर्ण होता है । यह वर्तमान में जीते हैं बीते समय के बारे में नहीं सोचते । इनकी नजर भविष्य पर रहती है ।
एक, एकबंधू, एकचित, एकज , एकांश, एकलव्य, एकदा, एरावत, एकनाथ, एकाम्बर, एकेंद्र, एकोदर, ईलापुत्र,

F से शुरू होने लड़कों के नाम

F अक्षर का नाम पर प्रभाव
इनके अंदर दूसरों के प्रति दया, ममता होती है और समाज को कुछ देने की प्रवृत्ति होती है । ये प्रेम, सत्य, मधुरता, परोपकार आदि गुणों से भरपूर होते हैं । यह सृजनशील होते हैं और गलतकाम नहीं करते । भावुक होते हैं और दिल की सुनते हैं । ऐसे लोग कलाकार, लेखक, कैमरे के पीछे रहकर काम करने वाले, चित्रकार, डिजाइनर वगैरह होते हैं । ऐसे लोग जिंदगी के हर पहलू का आनंद लेते हैं । इन्हें लक्ष्मी और सरस्वती दोनों का आशीर्वाद मिलता है । ये आकर्षक और रूमानी होते हैं । ऐसे लोगों का भाग्य और साथ देने लगता है जब इनका विवाह F से शुरू होने वाले नाम के व्यक्ति के ही साथ हो जाये ।
फगुन, फणकर, फणधर, फणीश, फणीन्द्र, फणीश, फणीश्वर, फाल्गुन, फगुन,

G से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

G अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह अक्षर ज्ञान और बुद्धि के लिये जाना जाता है । ये परिस्थितियों से तालमेल बैठाना अच्छी तरह से जानते हैं । इनका जीवन सादा होता है पर सच्चाई और चरित्र की मिसाल होते हैं । साफ दिल के होते हैं । दूसरों पर आंखमूँद कर भरोसा करने के कारण कभी कभी इन्हें धोखा भी खाना पड़ सकता है । अपनी गतलियों से सबक ले कर आगे बढ़ना जानते हैं । इनके दोस्त अधिक नहीं होते क्योंकि ये एकांतप्रिय होते हैं । ये ईश्वर पर भरोसा करते हैं । रूमानी न होने के कारण अरेंज मैरिज करते हैं । जिम्मेदारियों का पालन करते हैं और कर्म पर विश्वास करते हैं ।
गंगाधर, गंगदत्त, गंगेय, गंगेश, गंधराज, गंधर्व. गंधार, गंभीर, गगन, गगनपती, गजेन्द्र, गजमणि, गजाधर,गजानन, गणक, गयंद, गया, गरुणध्वज, गरुल, ग्रेवा, गर्भित, गर्वित,  गलक, गवीश,  गणेश, गिरजा, गिरजाशंकर, गिरि, गिरिराज, गिरीश, गिरीन्द्र, गीत, गुंजार, गुणाकर,  गुलज़ार, गुलशन, गोकुल, गोकुलनाथ, गौतम, गोपक, गोपीनाथ, गोरख, गोविन्द,  गौरव, गौरांग, गौरीनाथ,  गौरीश, ज्ञान, ज्ञानीश, ज्ञानेन्दू, ज्ञानेश्वर

H से शुरू होने वाले लड़कों के नाम.

H अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये संकोची स्वाभाव के होते हैं । ये कंजूस भी होते हैं । अपने कर्म के प्रति ये स्वार्थी होते हैं इसलिये प्रगतिशील होते हैं । ये अपने भविष्य के खुद निर्माता होते हैं इसलिये सफल होते हैं । ये संकोची होने के कारण अपना सुख-दुख जल्दी किसी से बयां नहीं करते इसलिये इन्हें समझ पाना मुश्किल होता है । ऐसे लोग अपने प्यार का इजहार मुश्किल से कर पाते हैं । इन्हें सम्मान प्रिय होता है । अपनी मर्जी के मालिक होते हैं इसलिये दूसरे के नीचे काम करना इन्हें पसंद नहीं होता । ये सफल होते हैं और धनी भी । 
हंसनाभ, हंसराज, हंसरभ, हनु, हनुमंत, हनुमान, हंसचूण, हनोद, हयग्रीव, हयानन, हरचंद, हरप्रिय, हरमल, हर्षित, हरि, हरिहर, हरिकेश, हरिनेष, हरिशंकर, हरित, हरिताभ,  हरिनाम, हरिष, हरीश,  हरिहर,  हरिदास, हरिदेव,  हर्ष, हर्षवर्धन, हर्षित, हिमकर, हिमवंत, हिमांक, हिमाल, हिमित, हिमेश, हिरण्य, हीरांग, हृषित, हृषिकेश, हृषिनाथ, हेमंत,  हेम, हेमगिरी, हेमचंद, हेमवंत, हेमाभ, हेमाल, होरी,

I से शुरू होने लड़कों के नाम.

I अक्षर का नाम पर प्रभाव
इनका जीवन को देखने का नजरिया दूसरों से अलग होता है । अहं की भावना इनके अंदर दृढ होती है । ये आलसी नहीं होते । ये जिस विषय को जानना चाहते हैं उसके मर्म तक पहुंच कर मानते हैं । ये अधिकारपूर्वक जीवन बिताते हैं । प्रेम से ही जीता जा सकता है । वैवाहिक जीवन सफल रहता है । विदेश भ्रमण के शौकीन होते हैं । बच्चे इन्हें प्रिय होते हैं । आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं इसलिये सफलता प्राप्त करते हैं ।
इंदवर, इंदर, इंदुमान, इंद्र्केतु, इंद्रसेन, इंद्र, इंद्रवत, ईश, ईश्वर, इंद्रसेन, इंद्रजीत, इंद्रज, ऐश, एकज, ईंद्रमणि. इशायु, इनोदय, इन्दुमौली, इन्दुहासन, इंदुलाल, इन्दुमल, इन्द्रदत्त, इंदिवर,  इक्शु

j से शुरू होने वाले लड़कों के नाम.

J अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह अक्षर अंकशास्त्र में विशेष होता है । इसे तन की सुंदरता के साथ मन की सुंदरता का भी उपहार प्राप्त होता है । रिश्तों के प्रति इमानदार होते हैं । अविष्कार, ज्ञान तथा जिज्ञासा इनके विशेष गुण होते हैं । इनके अनेक मित्र होते हैं । स्वाभाव से ये चूजी होते हैं । जिंदगी जीने की कला जानते हैं । ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिये । पैसे की इनको कमी नहीं होती है । ज्ञानार्जन के प्रेमी होते हैं ।
जंगम, जगदम्बा, जगद, जगदीश, जगत, जगदीप, जगन, जगनक,  जगन्नाथ, जगमोहन, जती, जदुवीर, जदुनाथ,जदुपाल, जदुराज, जदुराम, झक, जनपाल, जनमेजय, जनरंजन, जनवल्ल्भ, जनार्दन, जनेंद्र,  जयंत, जय, जयक, जयचंद, जयदेव, जयध्वज, जयपाल, जयप्रिय, जयादित्य, जयेंद्र, जलज, जलधि, जलपति, जलेंद्र, जवाहर, जतिन, जितेन्द्र, जीवन, जित, जिनेन्द्र, जीत, जीवल, जीवा, जीवा, जीवेश, जुन्नार, जोगिंद, जोगिन्द्र, ज्वाला.

K से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

K अक्षर का नाम पर प्रभाव
ऐसे व्यक्तियों के लिये प्रेम महत्वपूर्ण होता है । गुप्तविद्याओं के प्रति इनके अंदर आकर्षण होता है । अपनी धुन में मस्त रहते हैं । निर्णय लेने में जल्दीबाज होते हैं इसलिये पीछे पछताना भी पड़ सकता है । थोड़े मुंहफट होते हैं । इसलिये ऐसे व्यक्तियों को सोच समझ कर बोलने की सलाह दी जाती है । ये दिखावेबाज हो सकते हैं । रिश्तों को अधिक महत्व नहीं देते और सफलता ही इनके लिये प्रमुख होती है । ये निडर होते हैं । कल्पनाप्रधान होने के कारण जीवन में निराश भी होना पड़ता है । जीवन में उतार चढ़ाव लगा रहता है पर पैसा और रूतबा दोनों इनके पास होता है ।
कंठमणि, कंत, कंदसार,कणाद, कनक, कनय, कपालमाली, कपीन्द्र, कपि, कपिध्वज, कपिल, कपीश, कमल, कमलक, कमलज, कमलभु, करुणाकर, कर्ण, कलनाद, कालाधर, कलित, कलिनाथ, कालीचरण, कविन्द, कैलाश, कविराज, कवीन्द्र, कुणाल, कात्यायन, कामता, कामोद, काशिप, कश्यप, कीरत, कुञ्ज, कुंदन, कुंजभा, कृष, कुमोद, कुश, कुशाग्र, कृशानु, कृष्ण, कुलदीप, केतन, केतुभ, केसरी, कौमुद, कौशिक, कौस्तुभ, केदार, कमलेश,कामेश,कामदेव,कदम्ब, कबीर, कैलाश, कैलाशनाथ, कलाधर, कलाप्रिय, कलश, कालिदास, कमालाक्ष, कमलनयन, कमान, कामराज, कनद, कांतिलाल, कंवलजीत, करतार, कौसर, कौशल, केतन खेमचंद, ख़ुशाल, कृष्ण, कुलरंजन, कुंवरजीत, कुंवर, कामेश.

L से शुरू होने वाले लड़कों के नाम.

L अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह एकांतजीवी होते हैं । बौद्धिक होते हैं । कर्मशील होते हैं । हर परिस्थिति में संतुलन बनाये रखते हैं । भावुक, दार्शनिक, गंभीर, चितंनशील और सहिष्णु होते हैं । प्रेम में विश्वास रखते हैं । भौतिकवादी नहीं होने के कारण जीवन की छोटी छोटी खुशियों में  भी खूब आनंद लेते हैं । हंसी खुशी के पल ये जीवन में निकाल ही लेते हैं । समाज और परिवार के प्रति जिम्मेदार होते हैं ।  कलाकार, साहित्यकार होते हैं । जीवनसाथी का साथ निभाते हैं । कर्मशील होने कारण जीवन में शिखर तक पहुंचते हैं ।
लीलाधर, लोहित, लोकनेत्र, लोमश, लक्षन्य, लोचन, लव, लेखराज, लाल, लवेश, लावण्य, लादू, ललित, लक्ष्यराज, लखन, लक्ष्मीगोपाल, लक्ष्मीधर, लंबोदर, लक्ष्मण, लक्ष्मी, लक्ष्मीपति, लक्ष्मीकांत, लक्ष्मीनारायण,  लक्ष्मीवल्लभ, लक्ष्मीरमण, लक्ष्मीश,  लयन, लयन, लला,  ललित, लल्ला,  लव, लवन, लवणाकर, लव, लामा, लाल, लालन, ललित, लोकबन्धु, लोकायन, लोचन, लोलार्क, लोहितक, लोहिताक्ष, लोकनाथ, लोकपाल,   लोकरंजन, लोकचन,

M से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

M अक्षर का नाम पर प्रभाव
ऐसे व्यक्तियों के जीवन में उतार चढ़ाव लगा रहता है । इनका अध्यात्म तथा योग के प्रति झुकाव होता है । ये दृढ़ निश्चयी होते हैं । थोड़े जिद्दी स्वभाव के हो सकते हैं । स्मरणशक्ति तेज होती है । अपने आप को श्रेष्ठ सिद्ध करने की भावना होती है । थोड़े संकोची और भावुक भी होते हैं । कभी कभी छोटी सी बात को दिल से लगा लेते हैं और क्रोध आने पर खतरनाक भी हो जाते हैं । धोखा देने वालों को याद रखते हैं और माफ नहीं करते । लकी होते हैं इसलिये राजनीति में दखल रखते हैं । भाषा पर पकड़ होने की कारण अच्छे वक्ता होते हैं । दिल के साफ होते हैं । धनी होते हैं ।
मंगत, मंगल, मंजुघोष, मंजुदेव, मंजुप्राण, मंडलेश, मंदकरणी, मकराकर,  मकराक्ष, मकरानन, मुकुंद, मनोज, मखलय , मगन, मानिक, मणिद्वीप, मनिराज, मणिवर, मणीन्द्र, मणि,  मथुरा, मथुरानाथ, मदन, मदनरिपु, मणी, मथुरेश, मदनारि, मदिराक्ष, मधुकर, मधुलोचन, मधुव्रत, मधुमान, मधुरक,  मधुराज, मधुरित, मधुसख, मनमोद, मनमोहन, मनस्वी, मनहर, मनोहर, मनीषी, मनीष, मनु, मनुष, मनुहर, मन्मथ, मन्मय, मयंक, मयन, मयु,  मयु, मयूक, मरुज, मरुत,  मलंग, मलय, मन्यु,

N से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

N अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये अपनी धुन के पक्के होते हैं । लक्ष्य सदैव ऊंचा होता है । ये दिखावे पर भी यकीन रखते हैं।  नर्वससिस्टम के रोगों से ये पीड़ित होते हैं । ये अच्छे मित्र होते हैं । संघर्ष से घबराते नहीं हैं । इनका व्यक्तित्व प्रभावशाली होता है । सामाजिक उत्तरदायित्वों का निर्वाह करते हैं । यह किसी बात के दोनों पहलुओं को देखते हैं । अच्छे नेतृत्वकर्ता होते हैं । संतुलित होते हैं । लोगों की आलोचना से नहीं डरते और लक्ष्य को प्राप्त करते हैं । धन और सम्मान की कमी नहीं होती पर लक्ष्य सदैव सर्वोपरि होता है । प्रकृति से प्रेम करते हैं और सभी की भलाई चाहते हैं । 
नन्द, नंदक, नंदकिशोर, नंदनंदन, नंदलाल, नंद्पाल, नंदा, नंदिवर्धन, नंदिकेश, नंदीश्वर, नंदिरुद्र, नंबूदरी, नकुल, नकुलीश, नक्षत्रि, नक्षत्रेश, नागेन्द्र, नगेन्द्र, नचिकेता, नटनागर, नटराज, नटवर, नतम, नदीश,  नतांश, नपराजित, नभोद, नमन,  नम्य, नय, नयशील, नरनाथ, नरकेसरी, नरदेव, नरपाल, नरमेध, नरसिंह, नरिंद, नरेंद्र, नरेश,  नर्बदा, नर्मदेश्वर, नवन, नवल, नवलकिशोर, नवीन, नवेद, नहुष, नागर, नागार्जुन, नागेश्वर, नागेन्द्र, नागेश, नचिकेता, नाथ, नारंग, नारायण, नादिम, नान, नामदेव, नाहर, निकुंज, निकेत निखिल, नित्यानंद, निधिनाथ, निधीश, निर्भय, नियोगी, निरंकार, निरंजन, नीरज, नीरभ्र, निराला, निर्जर, निलय, निवीत, निवेद, निशंक, निशाकर, निषाद,  निष्कल, निष्णात, निहंग, नीरद, नीरधर, नीरपति नील, नीलांग, नीलकंठ, नीलकमल, नीलकांत, नीलध्वज नीलमणि, नीलाम्बर, नीलाक्ष, नृपाल, नृसिंह, नेमी, 

O से शुरू होने वाले लड़कों के नाम
O अक्षर का नाम पर प्रभाव
इस अक्षर में “ए और यू” दोनों अक्षरों का समावेश है जो कि अंग्रेजी में ॐ लिखने में प्रयोग होते हैं,  इसलिये O से शुरू होने नामों में एक दिव्यता होती है । ऐसे लोग मेधावी होते हैं । ज्ञान और प्रकाश इनके मूल गुण हैं । जल्दी हताश नहीं होते ।  ये आकर्षक पर सीधे, सादगी पसंद, एकांतप्रिय और शर्मीले होते हैं । ये ऊर्जावान होते हैं और हाथ में  लिये काम को कर के ही दम लेते हैं । लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं इसलिये उच्चपदों को परिश्रम से प्राप्त करते हैं । अंतर्मुखी होने के कारण संवेदनशील होते हैं और प्रेम को महत्व देते हैं । रिश्तों और परिवार को महत्व देते हैं । जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं, पैसा और शोहरत दोनों मिलती है ।

P से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

P अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये प्रखर वक्ता होते हैं । सांसारिक ज्ञान से परिपूर्ण होते हैं । ये सिद्धांतवादी होते हैं और अपने मान सम्मान को ठेस नहीं पहुंचने देते । अनुशासन प्रिय होते हैं । ये सरल, शांत, सादगीपूर्ण होते हैं । अपने अंदर की बात शेयर नहीं करते । एकांतप्रिय होते है । मित्रों की मदद करते हैं । निष्कपट, मधुर और सौम्य होते हैं । ऐसे लोग अधिक्तर बिजनेसमैन या राजनीति में होते हैं । थोड़े जिद्दी स्वाभाव वाले भी होते हैं । पैसा और रूतबा हासिल करते हैं ।
पलाश, पनव, परम, परमजीत, परीक्षित, परमीत, पतग, पहलाज, पिनाक, प्रबल, प्रभाकर, प्रभु, प्रबोध, प्रद्युन, प्रह्लाद, प्रजित, प्रकाश, प्रकृत, प्रकुल, प्रमोद, प्राण, प्रणव, प्रणय, प्राणजीवन, प्रसाद, प्रवीण, प्रवित, प्रेम, प्रेमल, प्रीतम, पृथ्वी, पुखराज, पुनीत, पुराण पुरु, पद्माकर, पद्मकांत, पदमज, पद्मधर, पद्मनाभ, पद्मबंधू, पद्मलोचन, पद्माकर, पलाश, पल्लव, पांडुरंग, पंकज, पंकजीत, पन्नालाल, पराग, परमानन्द, परमार्थ,  पारस, परिघोष, पायस, परितोष, परीश, परिन्द्र, परिकेत, पार्थ, पार्थसारथी, पर्वतेश्वर, पार्वतीनन्दन, पशुनाथ, पशुपति, पवन, पवनकुमार, पीताम्बर, प्रभात, पीयूष, प्रभंजन, प्रभाष, प्रभाव, प्रर, प्रबोध, प्रबोधन, प्रबुद्ध, प्रदर्श, प्रदीप, प्रद्योत, प्रफुल्ल, प्राणेश, प्रजापति, प्रजिन, प्रजित प्रजेश, प्रकाश, प्रमथ, प्रमेश, प्रमित, प्रनाद, प्रणय, प्रणीत, प्रनाथ, प्रणेत, प्रांशु, प्रशांत, प्रसून, प्रताप, प्रतीक, प्रतीप, प्रत्युष, प्रवर, प्रवण, प्रयाग, प्रीतम, प्रीतिश, प्रीतवर्धन, प्रेमानंद, प्रियदर्शन, प्रियंवद, प्रियरंजन, पुण्डरीक, पुरंदर, प्यारेलाल, पुरुषोत्तम, पुष्पद पुरेंदु, प्रशांत,परेश,परितोष, प्रखर, पंकज, परिवेष, प्रमेंद्र, परम, पल्लव, परिणय, पौरुष, पुरु, प्रकाश, परमानंद, प्रवेश

Q से शुरु होने वाले लड़कों के नाम

Q अक्षर का नाम पर प्रभाव
अनुशासनप्रिय होते हैं । नेतृत्व में माहिर होते हैं । रचनाशील होते हैं । जिम्मेदारी निभाते हैं । दार्शनिक होते हैं । कल्पनाशील होते हैं । भावुक होते हैं । कलाकार होते हैं । दूसरों का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करते । सफल होते हैं पर घमंडी नहीं होते । इन्हें स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं करनी चाहिये ।

R से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

R अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह अक्षर लकी होता है । ये अपने लक्ष्य के प्रति कट्टर होते हैं और जोखिम उठाने से भी नहीं चूकते । सीखने के लिये सदैव तैयार होते हैं और इसलिये जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं । थोड़े स्वार्थी भी होते हैं । परिर्वतनशील और नये की खोज में रहते हैं । खोजी प्रवृत्ति के कारण लेखक, वैज्ञानिक, डाक्टर, होते हैं । वैवाहिक संबंधों में इन्हें सावधान रहना चाहिये और एक दूसरे की भावना को समझना चाहिये । ये प्रसिद्धी प्राप्त करते हैं और भाग्य और पैसा दोनों से मजबूत होते हैं ।
रंजक, रंजन, रक्ष, रक्षपाल, रक्षामणि, रक्षित, रघु, रघुनंद, रघुनाथ, रघुनंदन, रघुनायक, रघुपति, रघुराज, रघुवंशकुमार, रघुवर, रघुवंशी, रजत, रजताकर, रजन, रजनीकर, रजनीश, रजनीरमण, रणप्रिय, रजनीकांत, रतनाकर, रतनागर, रतिकर, रतिकांत, रतिदेव, रतिनाथ, रतिवर, रतिपति, रणधीर. रतिरमण, रतिराज, रतिवर्धन, रत्नाकर, रत्नकीर्ति, रत्नगिरि, रत्नदीप,रत्नधेनु रत्नधर, रत्नाभ, रत्नमाली, रत्नराज, रत्नगिरि,रणित,  रमक, रमण, रमन, रमानरेश, रमाकांत, रमारमण, रमाधव, रामेश्वर, रमेश, रवि, रविकर, रविकांत, रविकुल, रविनंद, रविनाथ, रविपूत, रविप्रिय, रविमंडल,रविमणि, रविरत्न, रविवंश, रविश, रसखान, रसधन, राघव, राज राजक, राजकुमार, राजगिरी, राजन, राजेश्वर, राजराजेश्वर, राजर्षि, राजहंस, राजीव, राजीवलोचन, राजस्वामी, राजहंस, राजित, राजिल, राजिव राजू, राजेन्द्र, राजेय, राणा, राधाकांत, राधारमण, राधावल्लभ, राधासुत, राधास्वामी, राधेय, राम, रामचंद्र, रामतीर्थ, रामदास, रामदेव, रामबिलास, रामबोला, रामभद्र, रामरक्षा, रामरज, रामल, रामश्री,रामसनेही, रामसर, रामानंदी, रामानुज, रामावत, रामिल,  राय बहादुर, राव, रावत, राही, राहुल, रहेल, ऋतुराज, रिपुघ्न, रिपुसूदन, ऋषभ, ऋषि, रुक्मसेन, रचित, रुक्मी, रूद्र, रुद्र्कमल, रुद्र्पति, रुद्राक्ष, रैदास, रूप, रौशन, रोचन, रोशन, रोहन, रोहित, रोहिताश्व

S से शुरू होने लड़कों के नाम.

S अक्षर का नाम पर प्रभाव
यह हरफनमौला होते हैं, एक साथ कई कार्यों में व्यस्त होते हैं । जल्दी निराश भी हो जाते हैं । जल्दी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते । क्रोधी और शक्की स्वभाव के भी होते हैं । पर परिश्रम पर बल देते हैं और अपना जीवन खुद बनाते हैं । चीजों को दांत से पकड़ कर रखते हैं । आकर्षक होते हैं और सामाजिक होते हैं । धन की कमी नहीं होती
शंकर, शंकरा, शंखन,शांतनु, शम्भुतेज, शम्भू, शम्भुतनय, शक्ति, शक्तिधर, शक्तिध्वज, शक्तिवीर, शक्र्देव, शक्राजित, शचीश, शतकर्मा, शतांश, शत्रुंजय, शत्रुघ्न, शरत, शरद, शरभ, शरभू, शरवन, शरु, शर्मा, शलंग, शवल, शशधर, शशांक, शशिकांत, शशिदेव, शशिधर, शशिशेखर,  शाम्भव, शातकर्णी, शिरीष, शिव, शिवकर, शिवदत्त, शिवनाथ, शिवशेखर, शिशिर, शिशुपाल, शुभकर, श्याम, शीतभानु, शैलराज, शेखर, शैलेन्द्र, श्रीकांत, श्रीकाम, श्रीकीर्ती, श्रीकृष्ण, श्रीधन, श्रीदामा, श्रीदेवा, श्रीनाथ, श्रीनिवास, श्रीपति, श्रीपाद, श्रीरंग, संगीत, संग्राम, संजय, संजीव, संदीप, सकलेंदु, सगीर, सचित, सजल, सज्जन, सतगुरु, सतजीत, सत्य, सत्यजीत, सत्यवान, सत्यशील, सत्या, सदानंद, सदाशिव, सनत्कुमार, सनत, सनाभ, सनि, सबल, समन्त, समन, समन्यु, सूर्या, समर, समरथ, समित, समीर, सुधांशु, सुधाकर, समोद, सरयू, सुमित, सर्वेश, सलिल, श्रयेश, सर्वेश, सहदेव, सांब, साईं, सागर, साधू, सारंग, सारस्वत, सावंत, सावन, साहिल, सिकंदर, सिद्ध, सिद्धू, सीतावर, सीतावल्ल्भ, सीतानाथ, सुकांत, सुकेत, सुकेश, सुखपाल,  सुचिर, सुजल, सुजात, सुजय, सुदर्शन, सुनाभ, सुनील, सुरेश, सुमंगल, सुयश, सूरज, सूर्यकांत, सूर्यप्रदीप,  सूर्यश्री, सोमकांत, सोम, सोमनाथ, सोमराज, सोमांश, सोहन, सुनंद, सौभद्र.

T से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

T अक्षर का नाम पर प्रभाव
इनके जीवन में न्याय, धर्म और त्याग का विशेष महत्व होता है । ये ईश्वर में आस्था रखते हैं । अनुशासन प्रिय और देश को महत्व देते हैं । दूसरों का मन पढ़ने की कला जानते हैं और खुद रहस्यमय रहते हैं । ये जिज्ञासु और तर्कशास्त्री होते हैं । ऐसे लोग वकालत, मीडिया और सरकार में विशेष हो जाते हैं । रिश्तों के प्रति केयरिंग होते हैं पर अपनी भावनाएं नहीं बताते । आत्मविश्वासी होने के कारण कठिन से कठिन परिस्थितियों से भी बाहर आ जाते हैं ।
तंतुवर्धन,तंबीर, तक्ष, तनय, तनुज, तानुप्रकाश, तनराग, तनुभव, तनुल, तनू, तपन, तपनमणि, तपस, तमत, तमहर, तमाल, तमीश, तमोधन, तमोनुद, तमोमणि,  तरण, तरन, तरीश, तरुण, तरुराज, तापन, तापेंद्र,  तर्पित, तलिन,  तारकेश्वर, ताराकुमार, तारापति, तिग्मांशु, तितिभ, तितिल, तिनिश, तिमित,तिमिर, तिलक, तिलक कामोद, तीरू, तुंगनाथ, तुकांत, तुमुल, तुषार,  तृणय, तुहिन, तेजय, तेजस, तेजवंत, तेजस्व, तेजवान, तेरिज, तोयेश, तोषक, तोष,  तोषी,त्रपित, त्रिकर्मा, त्रिकल, तृणव, त्रिनेष, त्रिपुरारि, त्रिभुवन, त्रिभुवननाथ, त्रिमुध, त्रिलोक, त्रिलोकनाथ, त्रिलोकी, त्रिलोचन, त्रिवेदी

U से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

U अक्षर का नाम पर प्रभाव
इन पर वीनस का प्रभाव होता है जिसके कारण इनमें आकर्षण शक्ति होती है । रूमानी पर सत्यप्रिय होते हैं । बुद्धिमान और दयालु होते हैं । दूसरों को खुश रखने का प्रयास करते हैं। परिश्रम से नहीं घबराते और दूसरों की भी जिम्मेदारी उठाने का प्रयास करते हैं । सफलता भले देर से मिले पर भाग्यशाली होते हैं । शोहरत, पैसा कमाते हैं पर घमण्ड नहीं करते, कभी कभी जिद्दी स्वभाव के हो जाते हैं । बेवजह क्रोध नहीं करते ।
उदार, उदय, उदीप, उद्धव, उद्यम, उदीप, उमाप्रसाद, उमंग, उल्हास, उजेश,ओमराव,उपेन्द्र,उषाकांत,उत्कर्ष,उत्पल,उत्सव, उत्तम उज्जवल, उतिम, उत्तम, उत्प्रभ, उद्दंत, उदित, उपमन्यु, उपांशु, उपेन्द्र, उभय, उमाकांत,

V से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

V अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये अपने मनमर्जी के मालिक होते है । जबरदस्ती इनसे काम नहीं लिया जा सकता । दिल के साफ होते हैं । जल्दी हार नहीं मानते । अपना जीवन खुद बनाते हैं । प्रसंशा पाना चाहते हैं तो दूसरों की प्रसंशा करना भी जानते हैं । जीवन में ये हमेशा नये की तलाश में रहते हैं । पैसा और नाम खूब कमाते हैं पर शुरू में सफलता देरी से हाथ लगती है । थोड़े एकांतप्रिय होते हैं और कला के प्रति भी झुकाव होता है । वैवाहिक जीवन अच्छा रहता है। जिम्मेदारी निभाते हैं ।
विजय,व्योम,वाचस्पति,वागीश,वैभव, विकास, विक्रान्त, विक्की, विनय, वामन, वामदेव, वजरांग, वाल्मीकि, वज्र, वज्रहस्त, वजेंद्र, वैनाविन, विरत, वैकुंठ, वैद्यनाथ, वनमाली, वंशीधर, वंश, वरुण, वासव, वशिष्ट, वसुपति, वेदप्रकाश, वीर, विभीशण, विहान, विकर्ण, विक्रम, विकुंठ, विप्लब, विपुल,व्योमांग,व्यान,व्योमेश,विमल,विकल्प, वंदन, वंदित, वंदीक, वंशकर, वंशधर, वंशनाथ, वंशराज, वंशवर्धन, वंशी, वकुल, वकुश, वक्रधर, वज्र्रथ,वज्रसूर्य, वटेश्वर, वत्सराज, वत्सल, वपिल, वपुन, वराह, वरुण, वर्धमान, वर्मा, वलित, वल्लभ, वल्लभाचार्य, वसन्त, वसंतघोष, वारेन्द्र,  वसु,  वसुदेव, वादीश, वागीश्वर,  वाचस्पति, वासुदेव, विकास, विकेश, विक्रम, विद्यापति, विजय, विजित, वितल, वितान, विदन्त, विदल, विद्याधर, विद्यापति, विद्याराज, विद्येश, विधु, विनम्र, विनय,  विनीत, विनोद, विपुल विप्लव, विभाव, विभास, विभीत, विभु, विपुन,  विमय, विमल, विभो, विमोहन, विरज, विरल, विराग, विवेक, विश्वम्भर, विश्वकर्मा,  विश्वमोहन, विष्णु, विष्णुदत्त, वीर, वीरकेतु, वीरा, विश्वपाल,  वीरेश, वीरेश्वेर, वेंकट, वेंकटेश, वेड,  वेदित, वेदीश, वेदुक, वैकुण्ठ, वैभव, विशाल, व्योमकेश, व्योमदेव, व्यास, व्रजकिशोर.

W से शुरु होने वाले लड़कों के नाम

W अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये साहसी होते हैं और जोखिम उठाते हैं । थोड़े अहंकारी भी होते हैं और दूसरों पर रौब डालने वाले होते हैं । महत्वकांक्षी होते हैं इसलिये लक्ष्य हासिल करते हैं । प्रकृतिप्रेमी होते हैं । प्रेम में सफलता कम ही मिलती है । इन्हें बुढ़ापे में सेहत का ख्याल रखना चाहिये । 
 वासीम,  वाली,  वाफीक,  वालीद,   वालियुल्लाह,  वामन,  वाल्लीद,  वासन,  व्य्कोन्दा,  वज़ीह

Y से शरू होने वाले लड़कों के नाम

Y अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये सन्यासी, योगी, भक्त और दार्शनिक हो सकते हैं । ज्ञानी होते हैं । एकांतप्रिय होता है । अच्छे मित्र होते हैं । रिश्तों की कद्र करते हैं । मृदुभाषी होते हैं और कम बोलते हैं पर सीधा बोलते हैं । अपने में मस्त रहते हैं और जीवन के प्रति इनका नजरिया औरों से अलग होता है । जीवन में दसरों का हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करते । तरक्की में समय लगता है । 
यक्षप, यक्षराज, यजत, यजाक, यजु, यज्ञ, यज्ञपति, यज्ञबाहू, यज्ञव्रत, यदु, यदुनंदन, यदुराज, यदुनाथ, यदुपति, यदुवीर, यदुवंशी, यमन, यमलार्जुन, यमेश, यवन, यश, यहूद, याचित, योगी, यामक, यायावर, युगप, युगेश, युद्धवीर, युद्धाजित, युद्धामन्यु, योगनाथ, योगपति,  योगपाद, योगरथ, योगेश, योगीन्द्र, योगीश, , योगी, योगीराज, योगीश्वर, यक्ष, यतीन, यतीश, युधिष्ठिर, युगान्धर, युवराज, यशपाल, यश, यशोधन,  यदुनंदन, यादवेन्द्र, यतींद्र, यशवन्त, यजत, यजनेश.

Z से शुरु होने वाले लड़कों के नाम

Z अक्षर का नाम पर प्रभाव
ये बौद्धिक होते हैं  । प्रशासनिकगुणों से संपन्न होते हैं । वीर और साहसी होते हैं । सरल स्वभाव और सादगी पसंद होते हैं । संवेदनशील और भावुक होते हैं पर चतुर भी होती है इसलिये आसानी से मूर्ख नहीं बनते । शत्रु को याद रखते हैं । कठिन परिस्थितियों में संतुलन बनाये रखते हैं । 
जाहिद,  ज़हीन, जैघम,  जाकिर,  जाशील, ज़य्यन, जेव,  जीशन,  जोहैब,  जोसर,  ज़ुहैर

This blog is created for your interest and in our interest as well as a website and social media sharing info Interest and Other Entertainment.