प्राकृतिक पेट एश उपचार

प्राकृतिक पेट एश उपचार

पेट के एश के प्राकृतिक उपचार में अदरक, ब्राट डाइट, लौंग का तेल, पुदीना पत्तियां, सेब साइडर सिरका, मुसब्बर का रस, तुलसी के पत्ते, लाइसोरिस, नारियल का पानी, केले और दही शामिल है।

पेट में दर्द इतना आम हो गया है कि कई बार जब हम वहां होते हैं तो दर्द भी नहीं देखते हैं। भले ही, कई कारण हैं कि आप पेट दर्द का अनुभव क्यों कर सकते हैं, मतली से लेकर गैस तक और यहां तक ​​कि एसिड भाटा भी।

अच्छी खबर यह है कि ज्यादातर समय पेट दर्द आपके हस्तक्षेप के बिना खुद को हल करेगा, या अधिकतर, घरेलू उपचार पर प्राकृतिक उपयोग करके। यही कारण है कि हमने इस सूची को एक साथ रखा है। पीड़ित होने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आपके पास शायद आपके घर के आस-पास कई प्रभावी उपाय हैं जो आपको थोड़े समय में राहत दे सकते हैं। किसी विशेष कारण के आधार पर अगली बार आपके अनुभव को पेट में दर्द दें।

9 प्राकृतिक पेट एश उपचार


1. अदरक
अदरक अपने अद्वितीय मसालेदार, अभी तक स्वादिष्ट स्वाद के लिए दुनिया भर में भोजन में इस्तेमाल होने वाले सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है। लेकिन अदरक में वास्तव में कई अन्य संभावित उपयोग होते हैं, खासकर जब पेट दर्द के इलाज की बात आती है।

यदि आप नियमित रूप से मतली का अनुभव करते हैं, तो यह असुविधाजनक सनसनी है कि आप अपनी पेट सामग्री को फेंकना चाहते हैं, तो आपको पता है कि ऐसा लगता है जैसे आप अंडे पर चल रहे हैं।

अदरक में यौगिक होते हैं जो पेट के खाली होने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जो बदले में मतली के लक्षणों को कम करता है। पेट में अर्ध-पचाने वाले भोजन का प्रतिधारण मतली के प्रमुख कारणों में से एक है, और परिणामस्वरूप उल्टी एपिसोड ट्रिगर कर सकता है।

उपयोग करने के लिए, आप अदरक का थोड़ा सा हिस्सा ले सकते हैं और उपभोग कर सकते हैं, या आप इसे अपने भोजन में जोड़ सकते हैं, या चाय के रूप में भी उपभोग कर सकते हैं। कई सुपरमार्केटों में भी लोजेंजेस के रूप में प्राकृतिक उपचार होते हैं जिनमें अदरक की तीव्र राहत के लिए अदरक का विपणन होता है।

2. ब्रैट आहार
भले ही इसका मजाकिया नाम हो, लेकिन इसकी प्रभावकारिता के बारे में मजाक करने के लिए कुछ भी नहीं है। सर्जरी से ठीक होने वाले रोगियों के लिए सर्वश्रेष्ठ आरक्षित, केमोथेरेपी का उपयोग करके, या पेट और पाचन तंत्र में सक्रिय अल्सरेशन वाले व्यक्ति, यह दस्त, मतली, उल्टी या दर्द के लक्षणों को कम करने में काफी मदद कर सकता है।

बीआरएटी में प्रत्येक पत्र एक अलग भोजन का प्रतिनिधित्व करता है; इस मामले में केले, चावल, सेबसौस और टोस्ट होने के नाते। इनमें से प्रत्येक खाद्य पदार्थ स्टार्च में उच्च है, और एक मैट्रिक्स में अन्य खाद्य पदार्थों और पानी को बाध्य करने में सक्षम है जो ढीले मल की आवृत्ति को कम कर सकता है।

वे पेट में जलन को कम करने में मदद करते हैं, और पेट खाली करने को बढ़ावा देते हैं ताकि उल्टी या मतली कम हो। अंत में, पेट दर्द के कई कारण निर्जलीकरण से जुड़े होते हैं, इन खाद्य पदार्थों में से प्रत्येक में चतुरता से पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है ताकि उल्टी या दस्त के दौरान खोए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने में मदद मिल सके।



3. लौंग तेल
पूरे लौंग का उपभोग करने के दौरान ठीक है, इसके सक्रिय घटकों के लिए मानकीकृत लौंग का तेल पेट के अतिरिक्त गैस गठन के लक्षणों को कम करने के लिए उपयुक्त हो सकता है, जिससे प्रक्रिया में दर्द और दबाव से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है।

लौंग उल्टी और मतली के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, दिल की धड़कन का इलाज कर सकते हैं, और पाचन में सुधार कर सकते हैं। यदि लौंग के तेल का स्वाद आपके लिए बहुत गहन है, तो आप वैकल्पिक रूप से चाय बनाने की कोशिश कर सकते हैं, या इसे शांतता बढ़ाने के लिए थोड़ा सा शहद में जोड़ सकते हैं।



4. पेपरमिंट पत्तियां
पेपरमिंट पत्तियां या तेल मतली, गैस दबाव या यहां तक ​​कि दिल की धड़कन का इलाज करने में मदद के लिए उपयोगी होते हैं, इसमें शामिल कई यौगिकों के कारण धन्यवाद।

पेपरमिंट तेल छोटे गैस बुलबुले को आसानी से गुजरने के लिए इकट्ठा करने में मदद करता है, और मतली के लक्षणों को कम करने के लिए गैस्ट्रिक खाली करने में मदद करता है। भोजन के बाद खपत पेपरमिंट कैंडीज इस सटीक कारण के लिए पाचन सहायक के रूप में चिंतित हैं।

5. ऐप्पल साइडर सिरका
हालांकि ऐप्पल साइडर सिरका शरीर के बाहर बेहद अम्लीय है, यह उन चीजों में से एक है जो उपभोग करते समय पूरी तरह से बारी लेते हैं, बल्कि शरीर के अंदर एक क्षारीय यौगिक के रूप में कार्य करते हैं। अधिक सही ढंग से, इसे क्षारीय बनाने वाले यौगिक के रूप में जाना जाता है और अत्यधिक पेट अम्लता को निष्क्रिय करने में मदद के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है।

ऐप्पल साइडर सिरका स्टार्च की पाचन को कम करने में भी मदद कर सकता है, ताकि आंतों में प्रवेश हो सके जहां प्रोबियोटिक बैक्टीरिया द्वारा ईंधन के रूप में इसका उपयोग किया जा सके। इसे उपभोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें हालांकि आप आरामदायक महसूस करते हैं; या तो पानी में या शहद के साथ पतला।

6. मुसब्बर रस
चूंकि मुसब्बर के रस की लोकप्रियता बढ़ी है, आप अक्सर इसे सुपरमार्केट अलमारियों पर पा सकते हैं। हालांकि, अधिकांश संसाधित और पैक किए गए सामानों के साथ, यह इसके निहित लाभों की एक महत्वपूर्ण राशि खो देता है। यह बेहतर है कि आप मुसब्बर के पत्तों से जेल निकालें और अपना रस बना लें।

मुसब्बर का रस अत्यधिक पेट अम्लता, कब्ज या अल्सर के कारण दर्द के परिणामस्वरूप पेट दर्द के लिए प्रभावी राहत प्रदान करता है। यह सूजन आंत्र रोग के लक्षणों का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकता है, और प्रोबियोटिक बैक्टीरिया की स्वस्थ संस्कृतियों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

7. तुलसी पत्तियां
तुलसी के पत्तों में यौगिक होते हैं जो गैस बुलबुले के निष्कासन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, साथ ही सामान्य रूप से गैस दबाव से जुड़ी क्रैम्पिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

अत्यधिक एसिड उत्पादन में कोई समस्या है? तुलसी के पत्ते भी मदद कर सकते हैं। जबकि आप छोटी पत्तियों के साथ जमीन छोड़ सकते हैं और उपभोग कर सकते हैं, यदि आप लंबी अवधि के समाधान को पसंद करते हैं तो अपने भोजन में और अधिक प्रयास करने का एक अच्छा विचार है। वैकल्पिक रूप से, थोड़ा तुलसी चाय पीने का प्रयास करें।

8. लीकोरिस
लीकोरिस रूट बेहद लोकप्रिय और पेट दर्द के लिए एक उपाय के रूप में जाना जाता है, जिससे पेट की दीवारों की सूजन से छुटकारा पाने में मदद करके गैस्ट्र्रिटिस या पेट के अल्सर के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने की क्षमता दिखाई देती है।

लाइओरिस का उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका चाय में बनाना और प्रतिदिन कुछ बार उपभोग करना है। एक या दो सप्ताह के दौरान आपको चिह्नित सुधार नोटिस करना चाहिए।

9. नारियल पानी
नारियल के पानी को एक आइसोटोनिक इलेक्ट्रोलाइट तरल पदार्थ माना जा सकता है, जिसमें महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट खनिज मैग्नीशियम और पोटेशियम का उत्कृष्ट संतुलन होता है। यह आज बिक्री के लिए कई महंगे खेल पुनर्निर्माण पेय पदार्थों की तुलना में बेहतर विकल्प है।

यह सुनिश्चित करना कि आपके शरीर को इन इलेक्ट्रोलाइट खनिजों की आवश्यक मात्रा प्राप्त हो जाती है, पेट में क्रैम्पिंग को रोकने में मदद मिलती है, खासकर जब उल्टी या दस्त हो।

कुंजी कुछ घंटों के दौरान धीरे-धीरे 2 एल का उपभोग करने के लिए है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक 15 मिनट या उससे अधिक समय में एक सिप या दो लेना सुनिश्चित करें, और अधिक उल्टी उल्टी एपिसोड को ट्रिगर कर सकता है।

10. केले
केले को परंपरागत रूप से वर्षों से दस्ताने से जुड़े दर्द से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जिसमें क्रैम्पिंग और स्पैम शामिल हैं। खोने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के लिए केले में भी विटामिन बी 6 के साथ पोटेशियम की उदार मात्रा होती है।

मल में थोक जोड़कर, दस्त को हल किया जाता है। केले गैस्ट्रिक अल्सरेशन के परिणामस्वरूप पेट दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं।

This blog is created for your interest and in our interest as well as a website and social media sharing info Interest and Other Entertainment.